03153adb-149f-44e8-b61d-f1a5cc903518

अपने बच्चे के साथ गणतंत्र दिवस कैसे मनाएं

 

गणतंत्र दिवस आने वाला है। गणतंत्र दिवस यानी वो दिन जब 26 जनवरी 1950 को आज़ादी के बाद पहली बार भारत का संविधान लागू हुआ था। निस्संदेह हमारे देश के लिए यह बेहद गौरव का दिन है। तो आपने क्या तैयारी की है इस बार गणतंत्र दिवस की? उस दिन कहीं घूमने जाना है या सोना है यही न? क्यों न इस बार इस गणतंत्र दिवस को कुछ खास बनाने के बारे में सोचें। आजकल के बच्चे केवल इंटरनेट,लैपटॉप और मोबाइल तक ही सीमित हैं। इसलिए मैंने इस दिन को अपने बच्चे के साथ कुछ अलग तरीके से मनाने के बारे में सोचा है ताकि न केवल इस दिन को मज़ेदार बनाऊं बल्कि अपने बच्चे को भी गणतंत्र दिवस का महत्व समझा सकूं। ऐसे ही कुछ बेहतरीन तरीके मैं आपके साथ शेयर करने वाली हूँ।

 

#1. ध्वजारोहण समारोह

मेरे बच्चे को नए-नए और रंगीन कपड़े पहनना बहुत पसंद है। इस गणतंत्र दिवस मैं अपने बच्चे के साथ पड़ोस में मनाए जाने वाले समारोह में शामिल होने वाली हूँ और वो भी तिरंगे के रंग वाले कपड़ों में। अपने बच्चे के लिए भी मैने ऐसी एक ड्रेस ख़रीद भी ली है। इस समारोह में शामिल हो कर मैं उसे राष्ट्रीय ध्वज, उसके रंगों और संदेश के बारे में विस्तार से बताऊंगी। समारोह में ध्वजारोहण, राष्ट्रीय गान और अन्य गतिविधियाँ आपको और आपके बच्चों को भी देशभक्ति के रंग में सराबोर कर देंगी। इस तरीके को आज़माना न भूले।

 

#2. कहानियां

मैंने अपने बचपन में अपनी नानी-दादी से स्वतंत्रता और गणतंत्र दिवस की कहानियां सुनी हैं जो आज भी मुझे याद हैं और मुझे प्रोत्साहित करती हैं। मैं अपने बच्चे को अक्सर उन कहानियों को सुनाती हूँ और उस दिन विस्तार से सुनाऊँगी। आजकल तो इंटरनेट के होने से सब कुछ और भी आसान हो गया है। अगर आप चाहे तो अपने बच्चे को कोई देशभक्ति की फिल्म भी दिखा सकती है।

 

#3. आर्ट-क्राफ्ट

 

बच्चे आर्ट और क्राफ्ट में बहुत अधिक दिलचस्पी लेते हैं तो इस गणतंत्र दिवस मैने इसी से संबंधित कुछ स्पेशल सोचा है। गणतंत्र दिवस के दिन बच्चे के साथ आर्ट और क्राफ्ट का कार्यक्रम आयोजित करूंगी। आप भी ऐसा कुछ कर सकती हैं। सब मिलकर कागज़ या आइसक्रीम सटीक से देश का झंडा बना सकते हैं। गणतंत्र दिवस या अपने देश से जुड़ी तस्वीरों पर बच्चों को रंग भरने के लिए कह सकते हैं। आस-पड़ोस के बच्चों को भी इसमें शामिल किया जा सकता है।

 

#4. राष्ट्रीय स्मारक की यात्रा

घूमने का मन है और छुट्टी भी है तो क्यों न कहीं घूमने जाएँ। गणतंत्र दिवस के दिन अपने बच्चे को बच्चे को शहर में स्थित किसी राष्ट्रीय स्मारक में ले कर जाएँ। ऐसे आपका और बच्चों का दिन न केवल मजेदार बनेगा बल्कि आपके बच्चे अपने देश और इस दिन के बारे में जानकारी भी प्राप्त कर पाएंगे।

 

#5. कुकिंग

रंग-बिरंगा खाना हो और पूरा परिवार साथ में हो तो इससे सर्वश्रेष्ठ और क्या हो सकता है? बच्चे के साथ मिलकर राष्ट्रीय ध्वज के तीन रंगों को मिलकर सैंडविच बनाएं या तीन रंगों की इडली या चावल बनाएं। इससे आपका गणतंत्र दिवस मज़ेदार और स्वादिष्ट बन जायेगा। तो कैसा लगा यह आईडिया?

 

#6. साथ में उत्सव मनाएं

मेरी लिस्ट में एक और विचार भी है कि अपने घर में एक आयोजन करें। निर्धारित स्थान को राष्ट्रीय ध्वज के रंगों से सजाएं। उसी रंग का खाना तैयार करें और आस-पड़ोस के लोगों को बुलाएं। बच्चों के साथ गणतंत्र दिवस का क्विज खेल सकते हैं। चाहे तो इसी थीम का केक भी माँगा सकते हैं। बड़े बुजुर्ग अपनी यादों और अनुभवों को इस समारोह शेयर करें। बच्चे आपके साथ बिताया यह गणतंत्र दिवस कभी नहीं भूल पाएंगे।

 

ये तो हैं कुछ आसान तरीके जिससे आप अपने गणतंत्र दिवस को अपने बच्चे के साथ मना सकते हैं लेकिन अगर आप बच्चों को गणतंत्र दिवस के बारे में जानकारी देने का आसान और बेहतरीन तरीका ढूंढ रहे हैं, तो मेरे पास आपके लिए एक अनमोल सुझाव है जो मैंने अपने बच्चे के लिए अपनाया है और वो है OckyPocky ऍप। हम सब की तरह OckyPocky भी गणतंत्र दिवस मना रहा है और आपका बच्चा इसमें शामिल हो सकता है। इससे आपका बच्चा गणतंत्र दिवस के बारे में बहुत कुछ जान सकता है और वो भी सिर्फ एक क्लिक में। तो देर किस बात की, आज ही डाउनलोड करें इस ऍप को और अपने बच्चे में देशभक्ति के ऐसे बीज को बोयें, ताकि हमारे बच्चे भविष्य में अच्छे नागरिक के रूप में उभरें।

OckyPocky
[email protected]
No Comments

Post A Comment

Download on Google Play